WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

सिविल स्कोर कितना भी खराब हो 20 सेकंड में मिलेगा 15 लाख का लोन ,सिबिल स्कोर खराब होने पर ऐसे मिलेगा लोन

सिबिल स्कोर कितना भी खराब क्यों ना हो /इन तरीकों को अपनाकर आप ले सकते हैं तुरंत लोन

Cibil score Apply loan 2024 :- नमस्कार दोस्तों नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है। यदि आप लोन लेना चाहते हैं और आपका सिविल स्कोर खराब है तो यह आर्टिकल आपके लिए बड़ा ही काम का होने वाला है क्योंकि आरबीआई ने अभी बड़ी घोषणा की है जिसके तहत आपका सिविल स्कोर खराब होने पर भी आप बहुत आसानी से लोन ले सकते हैं।
व्यक्ति को किसी ने किसी कार्य के लिए कभी ना कभी लोन की आवश्यकता जरूर पड़ती है चाहे वह शिक्षा के लिए हो, व्यापार के लिए हो, शादी के लिए हो या अन्य किसी कार्य के लिए और लोन लेने के लिए हमें सबसे पहले एक secure application की आवश्यकता पड़ती है जिसकी सहायता से हम लोन ले सके ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप कम सिविल स्कोर में भी 15 से 20 मिनट के अंदर बहुत आसानी से और इंस्टेंट लोन ले सकते हैं। तुरंत लोन कैसे ले? सिबिल स्कोर खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा।

जब भी हम किसी बैंक के एप्लीकेशन से लोन लेते हैं तो इसके लिए हमारा सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए और अच्छा होने का तात्पर्य यह है कि जिन लोगों का सिविल स्कोर 750 से कम होता है उन्हें लोन मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है और उन्हें यह चिंता होती है कि उनका काम क्रेडिट स्कोर होने के कारण उन्हें लोन नहीं मिलेगा इसके साथ ही उन्हें बड़े बैंकों से कम इंटरेस्ट रेट पर लोन लेने में भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

सिबिल स्कोर /क्रेडिट स्कोर खराब होने का मुख्य कारण

.EMI का समय पर भुगतान नहीं करना–अधिकांश व्यक्ति बैंक से लोन तो ले लेते हैं लेकिन वह समय पर अपनी लोन EMI या क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान नहीं करते इस कारण बैंक के लोन संस्थान के द्वारा उनके बैंक सिविल स्कोर को कम कर दिया जाता है।

समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक नहीं करना: – समय-समय पर क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट कार्ड में कई प्रकार बदलाव किए जाते हैं और कभी-कभी हमारे क्रेडिट रिपोर्ट बैंक या ब्यूरो की प्रशासनिक कमी के कारण कई गलतियां हो जाती है। लेकिन हम सही समय पर अपनी इन गलतियों को नहीं सुधार बातें इस कारण कई बार हमारे सिविल स्कोर कम होने की गलत रिपोर्ट उनके पास पहुंच जाते हैं। इसलिए समय-समय पर अपने क्रेडिट रिपोर्ट को चेक करते रहना चाहिए।
एक साथ अधिक लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना:– एक साथ बहुत सारे क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए अप्लाई करने पर हमारे सिविल स्कोर पर इसका असर पड़ता है और हमारा सिविल स्कोर कम हो जाता है।

सिबिल स्कोर खराब होने पर भी इन तरीकों से मिल सकता है आपको पर्सनल लोन

जब भी आप किसी भी लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो सबसे पहले आपका सिविल कोर्ट चेक किया जाता है और अगर आपका सिविल स्कोर खराब है तो संभव है कि आपको कंपनी के द्वारा किसी भी प्रकार का लोन नहीं दिया जाता क्योंकि सिविल स्कोर से उसे व्यक्ति की विश्वसनीयता को मापा जाता है इससे यह चेक किया जाता है कि इस व्यक्ति ने बैंक से पहले कभी लोन लिया था और अगर लिया था तो क्या उसने उसे समय पद चुकाया था इसके बैंक हिस्ट्री कैसी है क्या आप समय पर बैंक द्वारा लिया गया लोन चुका पाने के लिए सक्षम है इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आपका सिविल कोर्ट चेक किया जाता है लेकिन यहां पर हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जहां पर आपका सिविल स्कोर खराब होने के बाद भी आप लोन ले सकते हैं

(1)NBFC में करें आवेदन 

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है और आपको किसी भी बैंक से लोन नहीं मिल रहा है तो आप NBFC(NON BANK FINANCIAL INSTITUTION) में आवेदन कर सकते हैं। NBFC मैं सिविल स्कोर खराब होने पर भी लोन मिल जाता है। लेकिन यहां पर आपको बैंक की तुलना में अधिक ब्याज दरों पर लोन मिलता है यहां पर आपको इंटरेस्ट रेट का भुगतान बैंक की तुलना में अधिक मात्रा में करना पड़ता है। NBFC आमतौर पर 10 पॉइंट 49 प्रतिशत प्रतिवर्ष से शुरू होने वाली ब्याज दर पर पर्सनल लोन देता है यह 5 साल तक की अवधि के लिए 35 लख रुपए तक की लोन राशि ऑफर करते हैं।

(2) जॉइंट लोन का विकल्प

अगर आपका सिविल स्कोर खराब है लेकिन आपका कोई ऐसा रिश्तेदार, मित्र या अन्य कोई ऐसा व्यक्ति है। जिसका सिविल स्कोर अच्छा है तो आप उसके साथ मिलकर जॉइंट अकाउंट बना सकते हैं और जॉइंट लोन का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा यदि ऐसा कोई व्यक्ति जिसका सिविल स्कोर अच्छा है और वह व्यक्ति आपकी गारंटी ले ले यानी किसी गारंटी के थ्रू आप लोन ले सकते हैं।

(3) गोल्ड लोन के लिए जारी ले लोन

सिविल स्कोर खराब होने पर और पैसे की तुरंत आवश्यकता होने पर यदि सबसे सुरक्षित और सबसे अच्छा लोन माना जाता है तो वह है गोल्ड लोन । गोल्ड लोन एक तरह का सिक्योर्ड लोन होता है। अगर आपका सिविल स्कोर खराब है तो आप गोल्ड लोन का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसमें कागजी कार्यवाही भी कम होती है और आपको समय पर लोन मिल जाता है। इसके अंदर आपको बैंक को आश्वासन दिलाने के लिए और सिक्योरिटी के तौर पर गोल्ड रखना होता है और बैंक के द्वारा आपको सोने की मौजूदा कीमत का 75% तक लोन दिया जाता है।

 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now