Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

BSEB Bihar Board : बिहार मेट्रिक बोर्ड को लेकर आई नहीं अपडेट जूते-मोजे पहनकर एग्जाम हॉल में नहीं ले सकेंगे एंट्री

BSEB Bihar Board:-अगर आप भी बिहार मेट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 के विद्यार्थी है और 15 फरवरी 2024 से बिहार मेट्रिक बोर्ड परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं तो बिहार बोर्ड की तरफ से नया अपडेट जारी किया गया है जो प्रत्येक बिहार मेट्रिक बोर्ड विद्यार्थी के लिए जानना अनिवार्य है इसलिए अगर आप भी BSEB Bihar Board के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

हर साल बिहार मेट्रिक बोर्ड की तरफ से कक्षा 10 मैट्रिक बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न करवाई जाती है और हर साल की भांति इस साल भी 2024 में लगभग 16 लाख विद्यार्थी इस परीक्षा में बैठने वाले हैं जिसके लिए कुल 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं सभी केंद्र का सुविधा पूर्वक संचालन किया जाएगा.

इस तारीख से होगी बिहार मेट्रिक बोर्ड परीक्षा शुरू और परीक्षा का समय

बिहार मेट्रिक बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू होने वाली है जो 23 फरवरी 2024 तक चलेगी. यह परीक्षा दो पारी के अंदर संपन्न करवाई जाएगी .बिहार मेट्रिक बोर्ड की परीक्षा 2024 की प्रथम पारी परीक्षा सुबह 9:30 पर प्रारंभ होगी जो दोपहर 12:45 तक रहेगी. विद्यार्थी को परीक्षा समय के 30 मिनट पूर्व अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है.

दूसरी पारी के तहत मैट्रिक बोर्ड एग्जाम का आयोजन दोपहर 2:00 बजे से होगा जो शाम 5:15 तक रहेगा. विद्यार्थी को 1:30 मिनट प्रवेश करना होगा. इसलिए प्रत्येक विद्यार्थी को 30 मिनट पूर्व अपने परीक्षा के अंदर पर पहुंचना अनिवार्य है.

जूते-मोजे पहनकर एग्जाम हॉल में नहीं ले सकेंगे एंट्री

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा बोर्ड की तरफ से ए जानकारी के अनुसार बिना किसी समस्या के बिहार मेट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 को संपन्न करवाने हेतु नए दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि मैट्रिक बोर्ड एग्जाम 2022 में किसी भी स्टूडेंट को जूते-मोजे पहनकर एग्जाम हॉल में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा. जो कोई भी विद्यार्थी जूते-मोजे पहनकर परीक्षा केंद्र में जाता है तो एग्जाम हॉल के बाहर जूते-मोजे खुलवा दिए जाएंगे.

जो परीक्षार्थियों को जूता मौज पहनकर रोक लगाने के बाबत में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सभी जिला अधिकारियों दंडाधिकारियों व अन्य पदाधिकारी को पत्र भेज दिया है. उसके साथ ही सभी विद्यार्थी परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचे 1 घंटे पूर्व सभी परीक्षा केंद्र को खोल दिया जाएगा.

10 जिलों में बदला परीक्षा केंद्र को

इसके साथ ही सबसे बड़ी खबर यह है अभी आई है कि 15 फरवरी से 23 फरवरी के बीच होने वाली मैट्रिक परीक्षा के लिए लगभग 10 जिलों के कई केदो को बदल दिया गया है. जिसके अंदर दरभंगा ,रोहतास ,जमुई ,मुजफ्फरपुर ,सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, बक्सर, कैमूर एवं सारण जिला के परीक्षा केंद्र को बदल गया है. समिति ने पहले से जारी किए गए प्रवेश पत्र को भी रद्द कर दिया गया है अब विद्यार्थी अपना नया प्रवेश पत्र ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे उपलब्ध करवाया गया है.

Board name Bihar Matric Board
Article name Latest update Bihar Matric Board
Exam start date 15 February 2024
Last exam date 24 February 2024
Download new admit card Click here
Official website Click here

 

Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel