WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Bihar university 17 lakh Answer sheet Missing:-बिहार यूनिवर्सिटी से गायब हुई 17 लाख उत्तर पुस्तिका, परीक्षा नियंत्रक और दे प्रशासनिक अधिकारियों पर होगी कार्यवाही

Bihar university 17 lakh Answer sheet Missing:- बिहार विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षण निदेशालय में मूल्यांकन के बाद में रखी गई 17 लाख से अधिक उत्तरपुस्तिका  गायब हो गई है जिसको लेकर विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के भंडारपाल, प्रशाखा पदाधिकारी कुंदन कुमार ने परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर तरुण कुमार दे और दूरस्थ शिक्षण निदेशालय के प्रशासनिक पदाधिकारी लल्लन कुमार के खिलाफ यूनिवर्सिटी थाने में FIR दर्ज करवाई है.

रिपोर्ट दर्ज करवाने के बाद में इन्वेस्टिगेशन के दौरान कहा गया कि दूरस्थ शिक्षा निदेशालय परिषद में सत्र 2020 से 2024 तक की 17 लाख से अधिक जांच की हुई आंसरशीट रखी गई थी. इसका कस्टोडियन डीडी के प्रशासनिक पदाधिकारी लल्लन कुमार को बनाया गया था.

इसके साथ ही भंडार पाल ने कहा कि जब वह अपना दैनिक कार्य पूर्ण करने के लिए वहां पहुंचे तो उन्होंने देखा कि वहां पर तो उत्तर पुस्तिकाई थी ही नहीं. उन्होंने जब इस बात की सूचना परीक्षा नियंत्रक को दी तो उन्होंने 26 जनवरी तक इसका कोई भी संज्ञान नहीं लिया और उसके बाद में कुल सचिव को इस बात से अवगत करवाया.

कुल सचिव के द्वारा बाद में कुलपति को इस संपूर्ण मामले की जानकारी दी गई. कुलपति ने अवलंबन देशों के विरुद्ध रिपोर्ट करवाने का आदेश दिया. आदेश प्राप्त होने के बाद में विश्वविद्यालय के थाना अध्यक्ष प्रवीण कुमार ने धारा 409 लोक सेवक द्वारा संपत्ति का अप्राध्य खनन धारा 420 धोखाधड़ी 120 भी आपराधिक षडयंत्र और धारा 34 सामान्य आश्चर्य को अग्रसर करने में एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य जैसे धाराओं में मामला दर्ज किया गया.

नियम के मुताबिक विश्वविद्यालय नियमावली के तहत 3 से 5 वर्षों तक उत्तर पुस्तिकाओं को सुरक्षित रखना अनिवार्य है.

अगर आप भी बिहार से जुड़ी हुई सभी सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट अपडेट पाना चाहते हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप टेलीग्राम ग्रुप को जरूर ज्वॉइन करें.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now