WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

BIhar Paper Leak: बिहार सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में हुआ बड़ा खुलासा ऐसे किया गया था लेनदेन

BIhar Paper Leak: 2023 में 1 अक्टूबर को हुई बिहार सिपाही भर्ती में EOU मे बड़ा खुलासा किया है। प्रश्न पत्र बेचने से लेकर पैसों के लेनदेन के बारे में पुलिस को कई साक्ष्य बरामद हुए हैं।

बिहार राज्य में 1 अक्टूबर 2023 को 21000 से अधिक पदों पर बिहार सिपाही भर्ती की परीक्षा को संपन्न करवाना था। जिस दिन परीक्षा को करवाया जाना था उसके घंटे भर पहले ही बिहार सिपाही भर्ती के प्रश्न पत्र इंटरनेट पर वायरल होने लगे जिसके चलते हुए परीक्षा को तुरंत रद्द करना पड़ा।

तब से पुलिस के द्वारा इस मामले में लगातार जांच की जा रही है और अब EOU टीम को हाल ही में कुछ अहम सुराग मिले हैं। जिसमें प्रश्न पत्र बेचने या इस परीक्षा में चयनित करने समेत अन्य सभी तरह के लेनदेन में हवाला का उपयोग हुआ है और सरगना से लेकर नीचे तक के तमाम लेनदेन हवाला के जरिए होने के साक्ष्य मिले हैं।

पुलिस संपूर्ण मामले की जांच कर रही है। और इस मामले की तह तक जाने के लिए जल्दी पुलिस केंद्रीय चयन पार्षद के वरिष्ठ अधिकारियों से भी पूछताछ कर सकती है।सभी संबंधित पदाधिकारी से पूछताछ के लिए जांच मॉडल की तरफ से तैयारी भी शुरू हो गई है ।

सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि केंद्रीय चयन परिषद से एसआईटी ने पेपर लीक से जुड़े हुए कई कागजों की मांग की है। लेकिन काफी कागज अभी तक जांच एजेंसी को नहीं दिए गए हैं। और वापस पुलिस के द्वारा उनकी मांग की जा रही है।

EOU को कैस टेकओवर करने से पहले अब तक बिहार सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में 75 फिर दर्ज हो चुकी है। साथ ही सभी जिलों में दर्ज हुई FIR को अपने पास मंगवा कर इसकी समीक्षा की जा रही है।

BIhar Paper Leak: बिहार सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में हुआ बड़ा खुलासा ऐसे किया गया था लेनदेन

अब तक इस मामले में 212 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है बिहार सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में प्रश्न पत्र वायरल करने वाले सभी व्यक्तियों को, इसके साथ ही प्रश्न पत्र प्राप्त करने वाले कई जिलों में से हल कर के केंद्र के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर भेजने वाले सभी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। परंतु अभी तक इसका मुख्य आरोपी नहीं पकड़ा गया है। और न हीं अभी तक यह पूर्ण रूप से स्पष्ट हुआ है कि कहां से प्रश्न पत्र लीक हुआ था ,इसके साथ ही पुलिस के द्वारा अब तक 70 से भी ज्यादा लोगों से पूछताछ की जा चुकी है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now