WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

ED द्वारा बिहार के B.ED कॉलेज का बड़ा खुलासा

Bihar Sarkari Result
5 Min Read
Bihar B.ed Collage Big News

Bihar B.ed Collage Big News: नमस्कार दोस्तों, आपका हमारे आर्टिकल में स्वागत है। दोस्तों अगर आप भी बिहार राज्य के वैशाली जिले के स्टूडेंट है और B.Ed की पढ़ाई कर रहे हैं, और b.ed के कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं,तो आपको वैशाली जिला, बिहार के B.ED collage के इस स्कैम के बारे में पता होना चाहिए। अग़र आप भी,वैशाली जिले के B.Ed कॉलेज में एडमिशन लेने की सोच रहे है, तो आज का आर्टिकल आपके लिए हैँ, क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको बिहार राज्य के वैशाली जिले के B.Ed कॉलेज के स्कैम बारे में अपडेट देने वाले हैं। तो आइये जानते हैं, पूरी डिटेल्स-

कोनसा यह कॉलेज B.Ed

अगर आप भी सोच रहे हैं,क्या हैं यह कॉलेज का फर्जीवाड़ा। दोस्तों जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया था,बिहार के Bed कॉलेज की चौकाने वाली खबर सामने आयी है। जिसके अंतर्गत ईडी ने बिहार के इस कॉलेज को लेकर दावा किया है यह एक फर्जी कॉलेज है। यह बिहार राज्य के वैशाली जिले के प्रखंड किरतपुर में स्थित विश्व राजवीर टीचर्स ट्रेंनिंग कॉलेज है, जिसे फर्जी बताया जा रहा है। यह कॉलेज बच्चा राय तथा अमित कुमार का बताया जा रहा है। ED द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह कॉलेज पुरे फर्जीवाडे से भरा हैं। इस कॉलेज में बैंक खाते से फर्जी लेनदेन से लेकर टॉपर्स घोटाले तक कई केस देखने को मिले हैं। आइये इनके बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं-

ED द्वारा बिहार के B.ED कॉलेज का पर्दाफाश

ED द्वारा जाँच पड़ताल करने के बाद उन्होंने बिहार राज्य के इस B.Ed कॉलेज के काले कारनामों को सामने आये हैं और इस कॉलेज का पर्दाफाश किया है।जिसके अंतर्गत ED ने बताया है की बिहार के फर्जी बी.एड कॉलेज के बारे में-

  • सबसे पहले यह शामिल है कि कॉलेज का बैंक खाता पहले ही जब्त कर लिया गया था, जिसमें कई फर्जी लेन-देन के रिकॉर्ड्स पाए गए हैं।यानी की यह कॉलेज बहुत सारी फर्जी पैसों का लेनदेन करता था।
  • इसके साथ ही, कॉलेज में कार्यक्त कर्मचारियों से की गई पूछताछ में भी कई गंभीर खुलासे सामने आए हैं।उन्होंने बताया कि कॉलेज में 150 फर्जी स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे, जो कभी कॉलेज आते ही नहीं थे और पूरी पढ़ाई, उनकी पढ़ाई सिर्फ कागजों पर ही चलती थी।
  • यह नकली रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स केवल परीक्षा देते थे और उन्हें डिग्री मिल जाती थी।
  • यह सभी तथ्य दिखाते हैं कि इस कॉलेज में शिक्षा का केवल नाममात्र ही था, जबकि वास्तव में कोई शिक्षा नहीं दी जाती थी।

इस कॉलेज के अभीव्यक्ति क़ो गवानी पड़ी 4.52 करोड़ की संपत्ति

ईडी ने बिहार के फर्जी बी.एड कॉलेज के खुलासे के दौरान बच्चा राय की कुल 4.52 करोड़ रुपये की सम्पत्ति को जब्त किया है। इस कार्रवाई के तहत, ईडी ने बच्चा राय की चल और अचल कुल 18 सम्पत्तियों को जब्त किया है। यह खुलासा बताता है कि बिहार के फर्जी बी.एड कॉलेजों में गैरकानूनी गतिविधियों की व्यापकता का साक्ष्य प्रस्तुत करता है। यह रिपोर्ट पूरी विवरण के साथ दी गई हैं। ताकि उपयोगकर्ताओं को इस मामले की समझ में मदद करने के लिए प्रदान की गई है।

निष्कर्ष:- दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने आपको इस B.Ed के हो रहे फर्जी वाले से संबंधित सभी जानकारी दी है। और ईडी द्वारा के इस कॉलेज के किये गए खुलासे को भी बताया है। तो अगर आप भी बिहार जिले, B.ED के स्टूडेंट है और वैशाली जिले की इस कॉलेज में अपना दाखिला लेने की सोच रहे हैं,तो आपको इस जानकारी के बारे में पता होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप कुछ जानकारी संबंधित कोई डाउट है,तो आप हमें जरूर कमेंट करे। और अपने सभी दोस्तों के साथ यह पोस्ट शेयर करें जो B.ED में है और इस कॉलेज में दाखिला लेने की सोच रहे हैं। इसके अलावा हमें फॉलो करना ना भूले। ताकि आपको ऐसे ही अपडेट्स मिलती रहे। आशा है यह जानकारी आपको किसी काम आई होगी।
धन्यवाद!!!

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Share This Article
Hello दोस्तों, आप सभी का BiharSarkariResult.com पर स्वागत हैं यह एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे आपको महत्वपूर्ण शैक्षिक सामग्री, बिहार के सभी विभाग की सरकारी नौकरी और शिक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकरी हिंदी में मिलेगी।