WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, सिबिल स्कोर खराब होने पर भी इनको मिलेगा लोन

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है दोस्तों यदि आप एक विद्यार्थी है और आपको अपनी पढ़ाई के लिए लोन चाहिए। लेकिन आपका सिविल स्कोर खराब है। इस कारण आपको लोन नहीं मिल पा रहा आप अच्छी शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। तो यह आर्टिकल आपके लिए बड़ा ही काम का होने वाला है। क्योंकि अभी हाल ही में हाई कोर्ट का एक बयान आया है। जिसके तहत आपका सिविल स्कोर कितना भी खराब क्यों ना हो आप बैंक से लोन ले सकते हैं।

अगर आप भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं लेकिन आपका सिबिल स्कोर खराब है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े। क्योंकि सिविल स्कोर खराब होने पर भी आप लोन कैसे ले सकते हैं और हाईकोर्ट ने इसके बारे में क्या कहा है आज के लेख में हम बताने वाले हैं।

जब भी कोई व्यक्ति लोन के लिए अप्लाई करता है तो बैंक के द्वारा सबसे पहले उसके सिविल स्कोर को चेक किया जाता है। अगर उसका सिविल स्कोर 750 से कम होता है तो बैंक के द्वारा उसे लोन देने हेतु तुरंत मना कर दिया जाता है। लेकिन इसी के चलते हुए अभी स्टूडेंट के हित में फैसला सुनाते हुए केरल हाईकोर्ट ने एक बड़ा बयान दिया है।
केरल हाईकोर्ट ने Cibil score के आधार पर किसी भी students को education लोन देने से इंकार नहीं किया जा सकता।और एनएफसी बैंक में आवेदनों पर विचार करते हुए मानवीय दृष्टि कोण अपनाने को कहा है।

सिबिल स्कोर खराब होने के कारण लोन कैसे ले 

इस पर हाईकोर्ट का फैसला है की सिर्फ सिबिल स्कोर खराब होने के कारण स्टूडेंट्स को education लोन से वंचित नहीं रखा जा सकता।क्योंकि युवा पीढ़ी हमारे देश का भविष्य हैं तो उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए लोन लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। और इस आर्टिकल में आपको ये बताएंगे की सिबिल स्कोर के बिना भी आप लोन आसानी से प्राप्त कर सकते है।

कोई भी स्टूडेंट अपनी आगे की पढ़ाई के दौरान किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकता है। एजुकेशन लोन वह लोन होता है जो किसी भी विद्यार्थी को उसकी आगे की पढ़ाई करने या विदेश में पढ़ाई करने के लिए बैंक की तरफ से प्रदान किया जाता है।

(Education loanएजुकेशन लोन प्रकार): भारतीय बैंको के द्वारा अलग अलग लॉन दिए जाते हैं जो विभिन प्रकार से हैं।
Domestic education loan: यह लोन केवल देश की सीमा के अंदर ही कालेज या University में पढाई करने के लिए दिया जाता है ।
foreign education loan : यह विदेश में पढाई करने के लिये जाने वाले विद्यार्थियों को दिया जाता हैं।

एजुकेशन लोन लेने के लिए 

अगर कोई भी विद्यार्थी बैंक के द्वारा एजुकेशन लोन लेना चाहता है तो इसके लिए सरकार के द्वारा कुछ योग्यताओं का निर्धारण किया गया है जैसे की-

  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • छात्र के साथ एक को-अप्लीकेंट भी होना चाहिए। को-अप्लीकेंट आपके माता-पिता, भाई-बहन या पति-पत्नी भी हो सकते हैं। 
  • 7.5 लाख रुपए से ज्यादा लोन के लिए कोलेट्रल जरूरी हो जाता है। 
  • छात्र का शैक्षणिक रिकॉर्ड बहुत अच्छा होना चाहिए।
  • छात्र का किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या विदेशी कॉलेज में एडमिशन सुरक्षित हो गया होना चाहिए। 

एजुकेशन लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

 अगर आप भी एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

इस लोन को ललेने के लिए छात्र की पिछली परीक्षा की मार्कशीट, कोर्स के खर्चों का परमाण पत्र, आखिरी ६ महीने का बैंक स्टेटमेंट, एंट्रेंस, स्कॉलरशिप के कागज,माता पिता के पिछले २ वर्षो का ITR परमान पत्र आदि।
इन की सहायता से एक छात्र आसानी से लोन प्राप्त कर सकता है।

अगर आपके पास यह सभी आवश्यक दस्तावेज और भारत सरकार के द्वारा एजुकेशन लोन लेने के लिए बनाई गई जो भी योग्यताएं हैं अगर आप उनको पूर्ण करते हैं तो आप किसी भी बैंक में जाकर एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं कोई भी बैंक आपको सिविल स्कोर खराब होने पर भी एजुकेशन लोन लेने के लिए मना नहीं कर सकता 

 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Updated: February 20, 2024 — 1:02 PM