Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान ,गरीब परिवारों को मिलेंगे दो-दो लाख रुपए

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला बिहार में परिवारों को मिलेंगे दो-दो लाख रुपए।( बिहार लघु उद्योग योजना)

नीतीश सरकार ने चुनाव से पहले गरीब परिवारों को बड़ी राहत प्रदान की है। इसके तहत उन्होंने एक बहुत ही बड़ा ऐलान किया है इस ऐलान के तहत बिहार के गरीब परिवारों को सरकार की तरफ से₹2लाख का मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

Bihar patna latest news:– नीतीश सरकार ने मंगलवार 16 जनवरी 2024 को एक बड़ा फैसला लिया जिसके तहत बिहार के लगभग 94 लाख गरीब परिवारों को नीतीश सरकार की गठबंधन सरकार के द्वारा दो-दो लाख रुपए दिए जाएंगे यह राशि गरीब परिवारों को तीन किस्तों के अंदर प्रदान की जाएगी। नीति सरकार ने कुछ समय पूर्व जब बिहार के अंदर जातिगत गणना करवाई गई थी तब इसका ऐलान किया था लेकिन तब इसे कैबिनेट मंत्री के द्वारा मंजूरी नहीं मिली थी लेकिन आज कैबिनेट मंत्री के द्वारा इसको मंजूरी मिल चुकी है। यह कार्यक्रम बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत किया जाएगा ।

बिहार लघु उद्यमी योजना क्या है

बिहार लघु उद्योग में योजना के तहत बिहार राज्य में रहने वाले 94 लाख गरीब परिवारों को प्रत्येक व्यक्ति पर ₹200000 दिए जाएंगे इस योजना का मुख्य उद्देश्य परिवारों की आर्थिक स्थिति को सुधारना है उन्हें ₹200000 की राष्ट्रीय प्रधान की जाएगी ताकि अपना उद्योग शुरू कर सके और उन्हें रोजगार के साधन प्राप्त हो सके और वह गरीबी रेखा से ऊपर आ सके। इस योजना के तहत लगभग 94 लाख 33 हजार 312, परिवारों को 5 वर्ष के अंतर्गत₹200000 किस्तों में उपलब्ध करवाए जाएंगे।

बिहार उद्यमी योजना के तहत सरकार की शर्तें

बिहार उद्यमी योजना के तहत लाभ उठाने वाले गरीब परिवारों के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गई है। इसके तहत व्यक्ति-

  • बिहार का निवासी होना चाहिए।
  • उसके आधार कार्ड पर बिहार का पता अंकित होना चाहिए।
  • उसकी उम्र 18 से 50 वर्ष होनी चाहिए।

5 वर्ष में मिलेंगे ,94 लाख रुपए परिवारों को 2 लाख रुपए

बिहार की जातिगत मतगणना के अनुसार बिहार में लगभग 94 लाख 33 हजार312 परिवार ऐसे हैं जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं और ऐसे परिवार जिनके महीने भर की आमदनी ₹6000 से भी कम है। सरकार के द्वारा इन सभी परिवारों को बिहार उद्यमी योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति पर ₹200000 उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह 2 लख रुपए परिवार को तीन किस्तों में उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह तीन किस्त परिवार को 5 साल के दौरान मिलेगी। पहली किस्त में परिवार को 25% दूसरी किस्त में 50% व तीसरी किस्त में 25 प्रतिशत राशि गरीब परिवारों को उपलब्ध करवाई जाएगी।

लॉटरी से होगा 94 लाख परिवारों का चयन

सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाना है। लाभार्थी परिवार इन ₹200000 से कोई भी छोटा उद्योग प्रारंभ कर उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके। यह करें लघु उद्योग समिति के द्वारा संभाल जाएगा जो भी लाभार्थी इसके अंदर आवेदन करेंगे उन सब में 94 लाख परिवारों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। इस योजना के तहत पैसे 5 साल के अंदर लाभार्थियों को प्रदान किए जाएंगे।

Updated: February 11, 2024 — 10:35 AM
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel